Sunday 18 May 2014

दर्शक.

टी शर्ट और अपनी जीन्स को उतार कर मैंने नीली धारीदार शर्ट और काली पैंट, पहन ली थी. शर्ट भी बिल्कुल इस्त्री की हुई क्रीज़ वाली और काली पैंट तो जैसे उस शर्ट के रौब को और बढ़ा रही थी. बालों को सलीके से कंघी किया और खड़े होकर खुद को शीशे में निहार रहा था. ऐसा लग रहा था जैसे किसी बड़े इंटरव्यू के लिए तैयार हो रहा हूँ. तभी पास से गुज़रते हुए सलीम ने टेबल पर रखी हुई मेरी कैप उठाकर मेरे सर पर डाल दी, और यह बोलते मुझे मेरी हक़ीक़त की दुनिया में वापस ले आया कि: क्या हीरो? आज फिर से लेट, जल्दी तैयार हो जा बहूत काम है.

दरअसल मैं अभी अभी अपने रेस्टोरेंट पहुँचा, कुछ दस मिनट की देरी से, धौला कुआँ पर ट्रॅफिक भी तो बहूत था. खैर यह यूनिफॉर्म मुझे एक ज़िम्मेदारी का एहसास करता रहता है, मुझे लगता है मैं इस दुनिया में कुछ छोटा ही सही पर कुछ कर तो रहा हूँ, मेरी भी कुछ औकात तो है. पर मेरा ये एहसास तब टूटने लगता है जब मुझे महीने के आख़िर में पगार मिलती है, और मेरी औकात वहीं फर्श पर लुढ़कती नज़र आती है. अपनी सॅलरी तो नहीं बताउँगा, बस इतना कहूँगा की सॅलरी आने से पहले ही दोस्तों के उधार की लिस्ट मेरे दिमाग़ पर चिपकी रहती है और आधी से ज़्यादा सॅलरी पुराने उधार की भेंट चढ़ जाती है.

वैसे ये काम मैं पूरी ज़िंदगी नहीं करनेवाला, सोचता हूँ थोड़े दिनों काम करने के बाद किसी सरकारी नौकरी के लिए ट्राई करूँगा, उसकी तैयारी भी साथ के साथ चल रही है. पर पूरे दिन घर में बैठ कर पढ़ा भी तो नहीं जाता. पापा के गुज़र जाने के बाद वैसे भी माँ पर बोझ ही तो बना बैठा हूँ मैं, पिछले कई सालों से. इसलिए पार्ट टाइम में ये नौकरी पकड़ ली, पर पैसों और ज़रूरतों के जाल में मैं ऐसा फँसा की ये पार्ट टाइम सरकता हुआ फुल टाइम कब बन बैठा मुझे भी पता नहीं. और अगर सच कहूँ तो इसका दूसरा पहलू ये भी है की किस बेटे को अच्छा लगेगा की उसकी माँ दूसरों के घरों मे जूठे बर्तन साफ करे.. कितना अजीब लगता है जब मेरे दोस्तों को यह पता चलता है की मेरी माँ पास वाली कॉलोनी की कोठियों मे बर्तन साफ़ करती है.

पापा बिजली विभाग में आस्थाई कर्मचारी थे, एक दिन पोल पर बिजली ठीक करते हुए बिजली के नंगे तारो से चिपक कर उनकी मौत हो गई थी, बिजली विभाग ने भी यह बोल कर पल्ला झाड़ लिया कि आस्थाई कर्मचारियों को कोई मुआवज़ा नहीं मिलता. वैसे तो मेरा परिवार सरकार की बनाई हुई ग़रीबी रेखा के उपर आता है, पर बड़ी मुश्किल से जोड़ तोड़ करने पर भी महीनें की बीस तारीख तक पैसे ख़तम हो जाते हैं. उसके बाद ज़िंदगी उधार की...

इसी से नीज़ात पाने के लिए मैंने भी काम करना शुरू किया , पर कुछ ज़्यादा फ़र्क नहीं दिखता. मैं रोज़ एक कर्मठ कार्यकर्ता की तरह सुबह सुबह नौ बजे तक अपने रेस्टोरेंट आ जाता हूँ. लोगों का ताँता भी उसी वक़्त से शुरू हो जाता है. अलग अलग ज़रूरतो के लिए मुझे भी कई बार अलग अलग काम करना पड़ता है. सफाई से लेकर काउंटर देखने तक तो कभी ऑर्डर लेने से लेकर ऑर्डर की होम डेलिवरी करने तक. सुना है मल्टिटॅस्किंग करनेवालों की तरक्की के आसार अच्छे होते हैं.

काउंटर के इस तरफ और दूसरी तरह होने से ही दुनिया बिल्कुल अलग दिखती है. यहाँ मैं कई बार काउंटर के इस तरफ खड़ा होकर दूसरी तरफ की अजीबो ग़रीब दुनिया को एक दार्शनिक की तरह देखता रहता हूँ, कई बातें तो मेरे सर के उपर से जाती हैं, लगता है या तो दुनिया मेरी पीठ पीछे निकल रही है या फिर मैं ही उल्टा बैठा हुआ हूँ. ऐसा लगता है जैसे पर्दे पर कोई फिल्म चल रही हो. या फिर कई सारे अभिनेता अपने चरित्र  के विपरीत एक चरित्र  ओढ़ कर एक साथ रंगमंच पर कोई नाटक कर रहे हों. भिन्न भिन्न पात्रों की भिन्न भिन्न परिस्थितियाँ और उसमें उनका भिन्न भिन्न बर्ताव.

जैसे वो लड़का कल आया था, काउंटर के पास आने से थोड़ी देर पहले तक अपने दोस्तों के साथ तो हिन्दी में माँ बहन की गलियाँ निकल रहा था, और मेरे पास आते ही अँग्रेज़ी में बोलने लगा.शायद उसे ऐसा लगा हो की मुझे सिर्फ़ अँग्रेज़ी ही आती है, अरे भाई हिन्दुस्तान के ही लोग हैं, हमें हिन्दी भी आती है. और उसकी अँग्रेज़ी भी ऐसी जो बस उसी को समझ आ रही थी. बाद मे मैंने ही हिन्दी में बात करनी शुरू की उससे.

उपभोगतावाद ने एक ग्राहक की हैसियत को भगवान के रूप से उतारकर एक बाज़ार के रूप में तब्दील कर दिया है. और वो ग्राहक अपनी भाषा छोड़कर प्रॉडक्ट की भाषा बोलता है. कई बार तो ऐसे लोगों पर हँसी भी आती है पर हँस भी नहीं सकता. प्रोटोकाल का मामला जो है. यहाँ तो बस हमें "गुड मॉर्निंग सर" के साथ नमस्ते करना बताया गया है. या फिर अँगरेज़ी की चार पाँच लाइनों जो हमें रेस्तूरेंट के मेनू के साथ मिट्ठू की तरह रटवाई जाती हैं.

वैसे यहाँ तो लोगों का ताँता लगा ही रहता है. कभी कोई अपने परिवार को लेकर आता है, तो कभी पास वाले ऑफीस का स्टाफ, तो कभी कॉलेज के स्टूडेंट्स ट्रीट करने आते हैं तो कभी खूबसूरत लड़कियाँ का पूरा समूह.

बीते हफ्ते भी एक लड़की आई थी, मैं तो ऑर्डर लेना ही भूल गया था, उसे देख कर. सोचा मुझे रटाई गई लाइनों और एक ग्राहक और काउंटर बॉय के दायरे से उपर उठकर कुछ बातें की जाए, पर यह सोच कर चुप रह गया की एक काउंटर बॉय में किसको क्या दिलचस्पी होगी.

पर कोई फ़ायदा भी नहीं किसी में दिलचस्पी ले कर. अपने ही रेस्टोरेंट में मैंने ऐसे कपल्स भी देखे हैं की उनके साथ होने पर भी उनकी ज़ुबान से ज़्यादा तो काँटे, छुरी और चम्मच आवाज़ कर रहे होते हैं.

मेरा तो पता नहीं पर मेरे रेस्टोरेंट का नये पुराने रिश्तो को बनाने में भी बड़ा सहयोग है. कोई इसी रेस्टोरेंट में आकर अपनी गर्लफ्रेंड को माना रहा होता है तो कोई ऑफीस की मीटिंग कर रहा होता है, लड़के लड़की देखने दिखाने के कार्यक्र्म मंदिर से उठकर अब रेस्टोरेंट में होने लगे हैं.

पर कुछ निठल्ले लोग भी हैं जो यहाँ बस AC  की हवा खाने के लिए बैठते हैं, कभी ऑर्डर देते नहीं देखा उनको. घंटो लैपटॉप खोलकर कुछ कुछ करते रहते हैं. और मैनेजर भी उन लोगों को कुछ नहीं बोलता, शायद उनके सामने रखा वो लैपटॉप उनकी औकात  बनाता होगा. नहीं तो उस दिन उस बाहर बैठने वाले भिखारी को तो अंदर आने से भी मेरे मॅनेजर ने रोक लिया था, और जब वो बोला की उसके पास पैसे हैं और वो कुछ खाना चाहता है, फिर भी उसको ये बोल कर बाहर कर दिया कि - कोई बात नहीं,जो भी चहिए बता दो हम बाहर ही भेजवा देंगे, अंदर आने की कोई ज़रूरत नहीं है.

बेचारा भिखारी. उसके किस्मत में फ्री AC की हवा भी नहीं है, पर तब तक उसके हिस्से की हवा ये लैपटॉप वाला प्राणी तो ले ही रहा है,वो भी  बिना कुछ ऑर्डर किए हुए. शायद इस बार भीख माँग कर वो भिखारी सबसे पहली चीज़ लैपटॉप ही खरीदेगा जो क्मसकम उसके अंदर आने का एंट्री पास तो होगा...

कई बार मुझे यह देखकर भी जलन होती है की मेरी जितनी तनख़्वाह है लोग एक बार में उससे ज़्यादा का ऑर्डर कर जाते हैं. और दुःख इस बात का भी होता है कि जितना ऑर्डर किया है उसमे से एक बड़ा हिस्सा कूड़ेदान को भेंट चढ़ता है. शायद ये वही लोग होंगे जिनके घरों मे मेरी माँ बर्तन मांजती हैं. और कई बार उनकी पार्टियों का बचा खाना और मिठाई हमारे घर ले कर आती है.

वैसे शाम के पाँच बज रहे हैं मुझे थोड़ी भूख सी लग रही है. दोपहर का खाना तो हमें यहीं मिल जाता है,पर दुबारा लेना हो तो उसके पैसे लगते हैं. चलता हूँ पास वाले "गुप्ता फुड कॉर्नर" पर अपनी भूख मिटाने, जो पास वाले नुक्कड़ पर अपनी रेडी  लगाता है, नहीं तो अगर मैने अपने रेस्तूरेंट मे दो दो बार खाना शुरू कर दिया तो कहीं महँगा खाना पेट के साथ  साथ मेरा बजट भी ना खराब कर दे क्योंकि इतनी रईसी की अभी आदत नहीं है.

No comments:

Post a Comment