Thursday 22 May 2014

क्या खोया,क्या पाया.

अन्ना हज़ारे के आंदोलन के वक़्त से एक बेहतर हिन्दुस्तान का सपना सबकी आँखो में पल रहा था. ऐसी ही किसी मूहीम और आंदोलन का सपना लेकर मैं भी बड़ा हुआ था, वो आज मेरे सामने था.  वैसे भी आज़ादी के बाद से कई पीढ़ियों ने इसका इंतज़ार किया था.तो मैं भी जूड गया. इंडिया गेट से लेकर राम लीला मैदान और जंतर मंतर से लेकर तिहाड़ तक की सडकें पैदल ही नापीं थी हम दिल्ली वालों और बाहर से आए लाखों लोगों ने. हर  आँख में एक बेहतर हिन्दुस्तान का सपना पलने लगा था. पर संसद के अंदर बैठे हमारे राजनेता "we the people" की जगह "who the people"  कहने लगे थे. कहते थे चुनाव लड़ लो अंदर आ जाओ और बना लो क़ानून, नहीं तो ये जैसा है वैसा ही रहेगा.

जनता ने चुनौती स्वीकार की "आम आदमी पार्टी" का गठन हुआ. लोग नौकरियाँ छोड़ छोड़ कर इस पार्टी से जुड़ने लगे,लोगों ने अपने घर का हिस्सा "आप" के ऑफीस के लिए दे दिया. क्या बूढ़े , क्या महिलाएँ और क्या जवान सब के सब इस सिस्टम से दो दो हाथ करने को तैयार थे. दिसेंबर २०१३ मे दिल्ली में चुनाव हुए आम आदमी पार्टी की सरकार भी बनी ,और पूरे देश में लोगों ने इस पार्टी की तरफ़ बड़ी उम्मीद से देखना शुरू कर दिया. पर सरकार ज़्यादा चली नहीं 49 दिनों के बाद सरकार गिर गई. लोगों के बीच अरविंद केजरीवाल की भगोड़ा वाली छवि बनाई गई. "आप" ने फिर लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी की. देश भर में जगह जगह "आप" के ऑफीस खुल गये. आम आदमी पार्टी ने लोकसभा की लगभग ४३० सीटो पर चुनाव लड़ा और हार गई. नतीज़े सबको पता ही हैं.

पर लोकसभा चुनाव के बाद कुछ दिनों से हवा का रुख़ भी बदला सा है, सोशियल मीडीया पर भी और लोगों के जेहन मे भी. जो लोग आम आदमी पार्टी को कभी सपोर्ट करते थे आज अरविंद केजरीवाल के खिलाफ बोलने लगे हैं, ड्रामा कंपनी करार दे दिया है.एक भी मौका नहीं छोड़ रहे भला बुरा कहने लगे और अचानक नरेन्द्रा मोदी के व्याक़तित्व की सराहना करने लगे हैं. यह उम्मीद अन्ना हज़ारे से  शुरू होकर अरविंद तक आई और अब मोदी उसके चेहरे हैं. कहीं का कहीं लोगो को लग रहा था की अरविंद ने उन्हें धोखा दिया या फिर उन्हें ऐसा सोचवाया गया. दूसरी तरफ केजरीवाल के समर्थक उनका बचाव कर रहे हैं और इस उम्मीद में है की हवा का रुख़ भी बदलेगा और फ़िज़ा का रंग भी. इस जमूरियत में सबका अपना सही है और सबके पास उसके सही की बही है. क्योंकि देश से मोहब्बत तो सभी को है, अब उस मोहब्बत के तरीके सबके अपने अपने हैं. उसपर बहस हो सकती है.

इस सारी कवायद को समझने के लिए इस चुनाव को समझना ज़रूरी है, इस चुनाव में सबने सपने बेचे, हर कोई यही कहता की मेरा सपना उसके सपने से बेहतर है. भाजपा के पास एक बड़ा मौल था कुछ पार्टियों के पास छोटी दुकानें थी और आम आदमी पार्टी ने तो पटरी पर ही दुकान लगा ली जिसमे मेरे भी पंद्रह सौ रुपये लगे थे. चमक धमक भाजपा की दुकान में ज़्यादा दिखी और उसका सेल्समैन भी हर दिन नये कपड़ों में आता था, जब देखो नया कुर्ता, जाने कितनी जोड़ियाँ थी. और अख़बारों रेडियो और टीवी पर आने वाले प्रचार ने भी भाजपा की अच्छी प्रस्तूती की. दूसरी तरफ नरेन्दर मोदी का विरोध तो किया गया पर उनका कोई बेहतर विकल्प नहीं दिया गया, और जो विकल्प थे भी वो भी गुजरात मॉडेल के सामने जनता को छोटे दिखे. पाकिस्तान और अमेरिका को इस चुनाव में एक दुश्मन की तरह रेखांकित कर यह बताया गया था की हमारे सबसे बड़े ख़तरे यही हैं, आम आदमी के मुद्दों मे रोटी कपड़ा और मकान के साथ पाकिस्तान, चीन और अमेरिका भी जूड गये. भाजपा का माल बिक गया. भाजपा जीत गई पूर्ण बहुमत से. देश को नरेंद्र मोदी जैसा एक कॉंग्रेस सरकार से बेहतर प्रधानमंत्री मिला. चुनाव के नतीज़े आते ही भाजपा के नेता न्यूज़ चैनल्स पर बैठ कर पाकिस्तान को धमकाने लगे. और जनता में टीवी को देखकर यह विश्वास जागना शुरू हो गया की ये सरकार मजबूत है. अब बस पाकिस्तान हमारे आगे घिघियाएगा. बहूत अच्छी बात है.

मैं किसी व्यक्ति विशेष की बात नहीं करूँगा, और ना ही इस चुनाव मे उपयोग हुए भिन्न भिन्न संसाधानो की, क्योंकि इस पर बहस चलती रहेगी, कोई ना कोई कहीं ना कहीं इस पर बहस कर ही रहा होगा. और वैसे भी इस पूरे वाकये में अरविंद केजरीवाल, नरेंद्र मोदी या कोई व्यक्ति महत्वपूर्ण नहीं है. महत्वपूर्ण है भ्रष्तचार मुक्त भारत और आम आदमी की हालत में सुधार. इसलिए व्यक्ति विशेष की बात नहीं होगी. भाजपा जीत गई है, मोदी सरकार आ गई है और लोग अच्छे दिन का इंतज़ार कर रहे हैं. लोकतंत्र उम्मीद के साथ बेहतर विकल्प तलाशने से ही मजबूत होता है.

पर इस सारे क्र्म में ये जानना ज़रूरी है की इसमे भारत की जनता ने क्या खोया क्या पाया.

हमारे प्रधान मंत्री तो पहले से सशक्त हुए हैं पर ये भी उसी तंत्र का हिस्सा हैं,जिसमे जे. पी. आंदोलन से निकला हुआ लालू यादव चारा घोटाले का लालू यादव बन जाता है. ऐसे बहूत से उदाहरण  इतिहास के पन्नों मे दर्जहैं.

पर आज की संसद को देख कर दूःख इस बात का होता है की लोगों के बीच में पूरी बहस ही ग़लत फैलाई गई. चुनाव होते हैं सांसद चुनने के लिए ना की प्रधान मंत्री, लोगों ने प्रधानमंत्री चुनने के लिए भारी संख्या में अपराधी संसद के अंदर भेज दिए. जो लोगों के हित में कभी काम नहीं कर सकते.

कोई भी राजनीतिक पार्टी अभी भी RTI के दायरे मे नहीं आना चाहती.

लोगों को केजरीवाल के दिल्ली छोड़ने का गुस्सा ऐसा था की उन्होनें ईमानदार उम्म्मिदवार को वोट ना देकर अपराधी और दंगाई को वोट दिया.

जनता यह पता लगाने मे भी विफल रही की राजनीतिक पार्टियो के पास इतना पैसा कहाँ से कैसे और सबसे महत्वपूर्ण क्यों आ रहा है.

जो नेता गूरूर मे यह कहते थे की अंदर आकर अपना क़ानून बना लो उनका विश्वास और गहरा हुआ है की जनता को भटकना बहूत आसान है, भीड़ बकरी की तरह जहाँ चारा दिखाओ वहीं चली जाएगी. उनकी नियत अभी भी शासक की है ना की सेवक की.

अच्छा प्रधानमंत्री चुनने की दौड़ में हमने उन पढ़े लिखे लोगों, समाज सेवियो की अपेक्षा लोगों मे अपराधी चुन लिया है. ये तो शहद के साथ मधुमक्खीयों जो घर लाने जैसी बात है.

एक पूरी तरह से नई राजनीतिक बहस जिनका आधार मुद्दे थे, को फिर से एक व्यक्ति के इर्द गिर्द बुन दिया गया और हम लोगों ने एक नई चीज़ को भी पुराने चश्मे से देखते रहे. ये हमारी मानसिकता की हार है,

इस चुनाव के ठीक बाद दो लोगो को बोनस भी मिला है एक तो अरविंद केजरीवाल जेल की खिचड़ी खा रहे हैं और दूसरी तरफ पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शपथ की बिरियानी, जो सच में दागी लोग हैं वो संसद में कुर्सियाँ गरम कर रहे हैं. अच्छे दिनों का आगाज़ तो मुझे अच्छा नहीं दिखता.

यह सपना इस सिस्टम को बदलने के लिए था, यह लड़ाई जनता का हक़ उस तक  पहुँचाने के लिए थी. ना की किसी पद पर पहुँचने की

मेरे जैसे लाखों युवा और बुजुर्गों की आँखों मे वो सपना तोड़ा धुंधला हुआ है, इस लोक सभा चुनाव में. पर जनता की उम्मीदें नरेंद्र मोदी से बहूत हैं, जनता  लगभग किसी चमत्कार की उम्मीद में है. आशा करता हूँ मोदी जी जिस पार्टी के सहारे प्रधानमंत्री बने हैं उसके नेताओं की उम्मीदों से उपर उठ जनता की उम्मीदों पर काम करेंगे. जनता को भी मोदी जी के किए हुए वादों का ट्रैक रेकॉर्ड तो रखना ही चाहिए. क्योंकि वक़्त है नरेन्दर मोदी को डेलिवर करने का और अरविंद केजरीवाल को अपनी ग़लतियो से सीखने का. जो भी हो इस बेहतर विकल्प बनाने की दौड़ में जीत जनता की ही होनी चाहिए. और चाहे  बहाना कोई भी हो लोकतंत्र के मुद्दे जनता के बीच बनें रहने चाहिए. क्योकि वैसे भी इस चुनाव में हार और जीत उन संस्थाओं की हुई है जिन्होने चुनाव मे अपना पैसा लगाया है. इंतजार है उस दिन का जब चुनाव जनता  के लिए होगा.

No comments:

Post a Comment